शनिवार, 19 नवंबर 2016

व्‍हाट्सएप पर आप अपने सीक्रेट फोटोज व विडियोज को छिपा सकते हैं आप

एंड्रायड में व्हाट्सएप के लिए एक स्विच है जो आपको तस्वीरें और वीडियो डाउनलोड करने से रोकता है।

सबसे पहले व्हाट्सएप को खोलिए। इस बात को सुनिश्चित कर लीजिए कि आपको प्रमुख विंडो दिख रही हो यानि इसके मेन्यू बटन पर जाएं और सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें, अब चैट सेटिंग पर क्लिक करें इससे आपको मीडिया ऑटो-डाउनलोड ऑप्शन मिलेगा, इसे सेलेक्ट कीजिए। यहां पर आप आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे कि आपके व्हाट्सएप की फोटो ऑटो डाउनलोड हो जाएं, या फिर वाई-फाई में डाउनलोड हो, या फिर जब रोमिंग पर हो तो खुद डाउनलोड हो जाएं। हरेक को क्लिक करें और तीनों ऑप्शन – इमेज, ऑडियों औऱ वीडियो को अनचेक करके, ऑटो डाउनलोड्स को डिसेबल कर दें।

अब फोटो को देखने के लिए आपको उन्हें डाउनलोड करना पड़ेगा। जब आप ऐसा करेंगे तो व्हाट्सएप उन्हें एक फोल्डर में सेव कर देगा और अब आपको अवांछित और फालतू के कंटेंट मिल जाएंगें, जिन्हें कोई भी आपके फोन की फोटो गैलरी एप से देख सकता है। वैसे परेशानी की कोई बात नहीं क्योंकि अब आप इन्हें फोटो गैलरी में दिखने से भी रोक सकते हैं:


1-क्विकपिक को डाउनलोड कर एप को खोलें
2-व्हाट्सएप मीडिया फोल्डर्स को चलाएं। इंटरनल स्टोरेज पर जाएं (जो कभी-कभी एसडी कार्ड में दिखता है).> व्हाट्सएप > मीडिया > व्हाट्सएप इमेज, >व्हाट्सएप >मीडिया >व्हाट्सएप ऑडियो, और व्हाट्सएप > मीडिया > व्हाट्सएप वीडियो
3-व्हाट्सएप इमेज फोल्डर को लंबे समय तक दबाएं रहें और ध्यान रहे कि ये सेलेक्ट हो जाएं। यही क्रिया व्हाट्सएप वीडियो और व्हाट्सएप ऑडियो फोल्डर के साथ भी करें।
4-तीनों फोल्डर्स को सिलेक्ट करने के बाद, ऊपर दाईं ओर बने तीनों डॉट आइकन में हाइड पर क्लिक करो। ये सुनिश्चित करेगा कि गैलरी एप अब उनको नहीं दिखाएगा। फिर आप चाहें तो अब भी इन तस्वीरों और वीडियों को व्हाट्सएप के अन्दर या किसी भी अन्य ऐसे एप से देख सकते हैं जो छिपे हुए फोल्डर्स को दिखाता हो। अब आप बेझिझक, बिना किसी डर के अपना फोन किसी को भी दे सकते हैं आपको परेशान होने की जरुरत नहीं कि कोई आपके व्हाट्सएप फोटोज और वीडियोज को गैलरी एप के द्वारा देख सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: